इंटरनेट कनेक्शनों क्या है? ये कितने तरह के होते है।

इंटरनेट कनेक्शनों क्या है? ये कितने तरह के होते है।

इंटरनेट कनेक्शन (Internet connection)
एक इंटरनेट कनेक्शन एक सेवा है, जो विनिमय शुल्क में इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) द्वारा प्रदान की जाती है। जब तक आप किसी भी आईएसपी के साथ कनेक्शन के लिए सब्सक्राइब नहीं करते हैं तब तक आप इंटरनेट तक नहीं पहुंच पाएंगे। कुछ सबसे लोकप्रिय आईएसपी हैं:
BSNL
AIRTEL
IDEA
JIO
SIFY
VODAPHONE

इंटरनेट कनेक्शन के प्रकार (types of internet connection)

कई प्रकार के इंटरनेट कनेक्शन निकास हैं जो इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए कनेक्ट करने में असमर्थ हैं।

1- उच्च गति डाटा संचरण तकनिकी (broadband connection)

जैसा कि शब्द से पता चलता है कि शब्द सुझाव बताता है, यह कनेक्शन बैंडविड्थ का उपयोग करता है, जो विभिन्न संचरण माध्यम के माध्यम से उच्च गति इंटरनेट का उपयोग प्रदान करता है। डायल अप कनेक्शन काफी तेज़ है। ब्रॉडबैंड का उपयोग करके आप वीडियो साझा कर सकते हैं डाउनलोड संगीत, कार्यक्रम या तस्वीर किसी भी समय समय के भीतर कर सकते है। डायल अप कनेक्शन के विपरीत ब्रॉडबैंड कनेक्शन आपके फोन लाइन को परेशान नहीं करता है, इसलिए आप ऑनलाइन होने पर कॉल करने और प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र हैं।

2- केबल टीवी कनेक्शन (cable TV connection)

केबल टीवी लाइनों के माध्यम से इस प्रकार का कनेक्शन प्रदान किया जाता है। यह एक केबल मॉडेम का उपयोग करता है जो इंटरनेट पर बेहद तेजी से पहुंच प्रदान करता है।

3- सैटेलाइट कनेक्शन (satellite connection)

एलियनवेयर ब्रॉडबैंड सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं है, उपग्रह कनेक्शन का उपयोग किया जाता है। उपग्रह से कनेक्ट करने के लिए स्थापित में इंस्टॉल किए जाने के लिए इंस्टॉल किए गए सैटेलाइट डिश में स्थापित करने के लिए स्थापित में स्थापित होने के लिए एक सैटेलाइट डिश स्थापित करने की आवश्यकता रहता है।

4- (डीएसएस) डिजिटल ग्राहक लाइन (digital subscriber line)

डीएसएल लाइन 2-तार तांबा टेलीफोन लाइन का उपयोग करती है। यह आपको इंटरनेट से कनेक्ट होने पर भी कारण बनाने की अनुमति देता है। यह ब्रॉडबैंड कनेक्शन का एक रूप है जहां आपको ब्रॉडबैंड कनेक्शन की आवश्यकता होती है जहां आपको इंटरनेट एक्सेस करने के लिए एक आईएसपी को मासिक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

5- ताररहित संपर्क (wireless connection)

वायरलेस कनेक्शन इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करता है और बहुत तेज गति प्रदान करता है। इसे नेटवर्क कवरेज क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले किसी भी स्थान से एक्सेस किया जा सकता है। इसे आपके वाई-फाई मॉडेम को आपके कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए अपने वाई-फाई मॉडेम से कनेक्ट करने की आवश्यकता होते है।

6- मोबाइल इंटरनेट (mobile internet)

मोबाइल इंटरनेट एक फोन सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए नेटवर्क का उपयोग कर एक स्मार्टफोन पर इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह तकनीक उच्च गति प्रदान करता है उच्च गति गति वायरलेस इंटरनेट का उपयोग प्रदान करता है। गति आमतौर पर 2 जी, 3 जी और 4 जी के बीच बदलती है।

7- हॉटस्पॉट (hotspot)

किनारे पर हॉट स्पॉट जो लगभग 20 मीटर की दूरी पर वायरलेस इंटरनेट का उपयोग प्रदान करते हैं। यह वाई-फाई तकनीक का उपयोग करता है और उपयोगकर्ता को रेडियो तरंगों के दौरान इंटरनेट से कनेक्ट करने की इजाजत देता है। हॉट स्पॉट जनता के लिए फोन आधारित, वाणिज्यिक, आरसी हो सकते हैं और हवाई अड्डे, विश्वविद्यालय, कैफे और होटलों जैसे स्थानों पर पाए जा सकते हैं।

8- डायल – अप कनेक्शन (DIAL-UP CONNECTION)

डायल अप कनेक्शन के लिए उपयोगकर्ता को इंटरनेट एक्सेस करने के लिए अपने फोन लाइन को कंप्यूटर से लिंक करने की आवश्यकता होती है। यह विशेष प्रकार का कनेक्शन उपयोगकर्ता को इंटरनेट का उपयोग करते समय अपने होम फोन सेवाओं में फोन कॉल करने या प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *