इंटरनेट क्या है। इसके फायदे ओर नुकसान क्या है।


इंटरनेट क्या है। इसके फायदे ओर नुकसान क्या है।

इंटरनेट नेटवर्क का व्यापक नेटवर्क या नेटवर्क का विशाल नेटवर्क, नेटवर्क आधारभूत संरचना है। यह सभी कंप्यूटरों को विश्व स्तर पर प्रत्येक कंप्यूटर से जोड़ता है जो एक-दूसरे से मध्यस्थ द्वारा संवाद कर सकता है जो नेटवर्क को इंटरनेट के रूप में जानता है।

Internet

“VIENT CERF” इंटरनेट के पिता के रूप में जाने जाते हैं। वह टीसीपी/आईपी प्रोटोकॉल और इंटरनेट के आर्टिटेक्चर का सह-डिजाइन है।
ARPANET ने 1 जनवरी 1983 को टीसीपी/आईपी प्रोटोकॉल अपनाया और इंटरनेट से शुरू होने पर अनुसंधान से उनका शोध हुआ। यह 1990 में लोकप्रिय और प्रयोग योग्य हो गया जब कंप्यूटर वैज्ञानिकों टिम बर्नर ली ने दुनिया भर में वर्ल्ड वाइड आविष्कार किया।

इंटरनेट का सबसे लोकप्रिय उपयोग- most popular use of internet.
(1) ई-मेल – इलेक्ट्रॉनिक मेल के रूप में जानें।
(2) वीडियो कॉल –
(3) सोशल नेटवर्क – फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, Google+, इंस्टाग्राम इत्यादि।
(4) यूट्यूब और अधिक।

इंटरनेट से आप वेब द्वारा किसी भी चीज के बारे में कोई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप वेब ब्राउज़र से अरबों पृष्ठों तक पहुंच सकते हैं। ज्यादातर और लोकप्रिय वेब क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोर हैं।

इंटरनेट के कई फायदे हैं। Advantages of internet.

(1) संचार – इंटरनेट से आप अपने घर पर बैठकर अरबों लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं। यह कंप्यूटर के माध्यम से सभी को संवाद करने के लिए जोड़ता है।
संचार के लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइट व्हाट्सएप, फेसबुक, हाइक, ट्विटर और बहुत कुछ हैं।

(2) सूचना और ज्ञान – इंटरनेट से आप वेब से अरबों पृष्ठों का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। सबसे उपयोगी वेब ब्राउज़र क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर हैं।

(3) मानचित्र – मानचित्र द्वारा आप किसी भी विशिष्ट स्थान का स्थान प्राप्त कर सकते हैं। आप मानचित्र की मदद से दुनिया की यात्रा कर सकते हैं। यह दृश्य स्क्रीन पर स्थान दिखाता है। आपको अपने गंतव्य की दिशा मिल जाएगी।

(4) बैंकिंग – इंटरनेट द्वारा बैंक में काम बहुत आसान है। इसने बैंक की दक्षता में वृद्धि की है। सभी बैंक एक ही समय में इंटरनेट से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। सभी गणना इस द्वारा की जाती है जो कई बार बचाती है।

(5)  बेचना और पैसा बनाना – इंटरनेट से आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं और इसके द्वारा पैसा कमा सकते हैं। यह पूरे देश में अपने उत्पादों को बेचने के लिए सबसे लोकप्रिय है। सबसे लोकप्रिय शॉपिंग वेबसाइट अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, अलीबाबा इत्यादि हैं।

(6) मनोरंजन – इंटरनेट द्वारा आप का मनोरंजन किया जा सकता है और दूसरे के लिए मनोरंजन किया जा सकता है। आपके जुनून को दिखाने के लिए कई लोकप्रिय वेबसाइटें हैं जिनके द्वारा आप मनोरंजन कर सकते हैं। पूर्व- यूट्यूब, संगीत, टिक लेने और आदि

(7) क्लाउड स्टोरेज – इंटरनेट द्वारा आप अपना डेटा इस पर रख के सेव कर सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जहां आप अपना डेटा सहेज या स्टोर कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय साइट मेगा क्लाउड, Google क्लाउड और अधिक है।

जैसा कि आप ऐसी चीज जानते हैं जिसके फायदे हैं उनके  कुछ नुकसान भी होते हैं। अब हम इंटरनेट के कुछ नुकसान के बारे में बात करेंगे।

इंटरनेट के नुकसान। Disadvantages of internet.

(1) कंप्यूटर अपराध – दैनिक अपराध इंटरनेट द्वारा किया जाता है। हैकर इंटरनेट से आपके डेटा को हैक कर सकता है और जैसा चाहें कुछ भी कर सकता है। वे आपके डेटा को याद कर सकते हैं।

(2) वयस्क सामग्री – इंटरनेट का सबसे दुष्प्रभाव वयस्क सामग्री है। इंटरनेट वयस्क छवियों, वीडियो और अधिक की साइट से भरा है। वह व्यक्ति जो देखना नहीं चाहता कि वे इसे दुर्घटना से देख लेते हैं।

(3) डिस्कनेक्ट न होना – इंटरनेट किसी भी चीज को करने का मौका देने के लिए सही है। लेकिन जैसे ही आप अपना समय व्यतीत करते हैं और यदि आप काम करना नहीं चाहते हैं तब भी है तबभी  इस पर आप काम करेंगे जो कि मानसिक प्रभाव है। जो के हानिकारक है।

(4) समय अपशिष्ट –  इंटरनेट में बहुत सारे गेम है जिसको खेलने से आपको उसका लत लग जाता है। आपको उसके अलावा कुछ और करने का मन नही करेगा। जो के सेहत के लिए बहुत है हानिकारक है।

(5) सिर दर्द – इंटरनेट के विशाल उपयोग से आप अपने सिर पर दर्द हो सकते हैं। यह सीधे आपके सिर पर असर डालता है। जिससे आपका दीमक भी खराब हो सकता है।

तो यह इंटरनेट के कुछ फायदे और नुकसान था। आशा है कि आपको इंटरनेट के बारे में कुछ जानकारी मिले होंगे। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।
अलविदा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *