कंप्यूटर की विशेषताये और कमी – कंप्यूटर ज्ञान

  

कंप्यूटर की विशेषताये और कमी – कंप्यूटर ज्ञान

     कंप्यूटर की विशेषताये (charactetstic) –

एक कंप्यूटर सिस्टम मनुष्यों की तुलना में बेहतर है क्योंकि यह निम्नलिखित क्षमताओं को पार करता है:

(1) गति (speed)

स्पीड कार्य पूरा करने में कंप्यूटर द्वारा लिया गया समय है। एक कंप्यूटर बहुत तेज़ काम करता है और मनुष्यों की तुलना में बड़ी संख्या में गणना कर सकता है। कंप्यूटर को प्रति सेकंड निष्पादित निर्देश के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

(2) सटीकता (accuracy)

शुद्धता कंप्यूटर द्वारा किए गए ऑपरेशन की पूर्णता की डिग्री को संदर्भित करती है। कम्प्यूटर जटिल कॉम्प्लेक्स निर्देश को सही तरीके से संभालने में सक्षम त्रुटि और काम नहीं करता है। यदि कंप्यूटर में खिलाया गया डेटा गलत है तो यह एक सटीक परिणाम देगा।

(3) विश्वसनीयता (reliability)

विश्वसनीयता किसी भी सिस्टम विफलता का अनुभव किए बिना समय पर कर्तव्यों पर लगातार अच्छी तरह से प्रदर्शन करने के लिए एक कंप्यूटर सिस्टम की गुणवत्ता को संदर्भित करती है। कंप्यूटर सिस्टम में किसी भी विफलता के मामले में, तत्काल जानकारी और कार्यक्रमों के लिए एक प्रावधान है।

(4) विविधता (versility)

एक कंप्यूटर विभिन्न कार्यों को कर सकता है। इसलिए, इसका उपयोग शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, वित्त, लेखा और संचार इत्यादि जैसे लगभग सभी क्षेत्रों में किया जा सकता है

(5) भंडारण (storage)

भंडारण डेटा स्टोर करने के लिए कंप्यूटर की क्षमता है। एक कंप्यूटर बड़ी मात्रा में डेटा स्टोर कर सकता है, जिसे कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हार्ड डिस्क, सीडी / डीवीडी, पेन ड्राइव, रैम, रॉम जैसे विभिन्न बाहरी और आंतरिक उपकरणों पर डेटा को कंप्यूटर में स्टोर कर सकते हैं। एक हार्ड डिक्स इन उपकरणों के बीच अधिकतम मात्रा में डेटा स्टोर कर सकते हैं। संग्रहीत किए जा सकने वाले डेटा की अधिकतम मात्रा उपयोगकर्ता द्वारा चुने गए डिवाइस पर निर्भर करती है।

(6) डिलीवरी (deligence)

कंप्यूटर और मानव कारकों के प्रति प्रतिक्रिया नहीं, जैसे थकावट, थकावट या ऊबड़। यह आराम किए बिना लंबे समय तक बार-बार और कुशलता से काम कर सकता है।

(7) मल्टीटास्किंग (multitasking)

एक कंप्यूटर एक ही समय में कई कार्य कर सकता है। उदाहरण के लिए, एमएस शब्द टाइप करते समय या किसी अन्य पैकेज पर काम करते समय संगीत सुनने का आनंद ले सकते हैं।

          कंप्यूटर की सीमा(limitations) –

(1) सोचने में असमर्थता (incapability to think)

एक कंप्यूटर अपने बारे में सोच नहीं सकता और निर्णय ले सकता है। किसी भी त्रुटि के मामले में, यह वैकल्पिक कार्रवाई नहीं कर सकता है।

(2) कोई इंटेलिजेंस नहीं (no intelligence)

मनुष्यों के विपरीत, कंप्यूटर का कोई IQ नहीं है। इसे हर कदम पर निर्देश की आवश्यकता है।

(3) बिजली पर निर्भरता (dependence on electricity)

एक कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, इस प्रकार यह शक्ति पर निर्भरता महंगा बनाता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *