कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस क्या क्या होते है? – कंप्यूटर ज्ञान

 कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस क्या क्या होते है? – कंप्यूटर ज्ञान

कंप्यूटर पर संचार करने के लिए कंप्यूटर से बाहर की जानकारी की अनुमति देने वाला कोई भी उपकरण इनपुट डिवाइस माना जाता है।  डिजिटल कंप्यूटर के केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू) केवल अलग बाइनरी जानकारी को समझ सकते हैं, इसलिए सभी कंप्यूटर इनपुट डिवाइस और सुरक्षा अंततः इस फ़ॉर्म में कंप्यूटर के साथ संवाद करनी चाहिए। कई डिवाइस इस कार्य को करने में सक्षम हैं।
कुछ सामान्य कंप्यूटर इनपुट डिवाइस हैं:

1) पंच कार्ड (punched cards )
2) कार्ड रीडर (card reader) 
3) की पंचिंग मशीनें (key punching machines)
4) कीबोर्ड (keyboard)
5) जॉयस्टिक (joystick)
6) मैग्नेट टैबलर (Magnetic tabler)
7) आवाज-पुनर्गठन (voice-reconignition)
8) ऑप्टोकल-मान्यता (optocal-recognition)
9) स्कैनर (scanners)
10) माउस ( mouse)
11) ट्रैकबॉल (track ball)

इसे दो मूल श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

(ए) एनालॉग डिवाइस – एक एनालॉग डिवाइस एक सतत तंत्र है जो निरंतर शारीरिक भिन्नता के साथ जानकारी प्रस्तुत करता है। उदाहरण के लिए, बुध थर्मामीटर और रिकॉर्ड प्लेयर सभी एनालॉग डिवाइस हैं।

(बी) डिजिटल डिवाइस – डिजिटल डिवाइस एक अलग तंत्र है जो टाइप एक विशिष्ट संख्या प्रणाली के साथ सभी मूल्यों को खड़ा करता है। उदाहरण के लिए, डिजिटल घड़ियों और कंप्यूटर सभी अलग-अलग जानकारी को संसाधित करते हैं और बाइनरी संख्या प्रणाली का उपयोग करते हैं।

# एनालॉग इनपुट डिवाइस – जॉयस्टिक, ट्रैकबॉल, माउस और पैडल सभी ट्रांसड्यूसर को नियंत्रित करते हैं जो कंप्यूटर ग्राफिक्स सिस्टम उपयोगकर्ता वोल्टेज में परिवर्तन में आंदोलन करते हैं। एक ट्रांसड्यूसर एक उपकरण है जो ऊर्जा को एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित करता है।

# डिजिटल इनपुट डिवाइस – कुछ डिजिटल इनपुट डिवाइस कीबोर्ड, लाइटपेन, डिजिटल कैमरा और गीगीटाइजिंग वीडियो छवि और ध्वनिक टैबलेट, एक चुंबकीय और टैबलेट हैं।

# ग्राफिकल इनपुट तकनीक – ग्राफ़िकल इनपुट उपकरणों का उपयोग उपयोगकर्ता द्वारा पेन और पेंसिल का उपयोग करने के तरीके से पूरी तरह से प्रभावित नहीं होना चाहिए। जब उपयोगकर्ता इन उपकरणों के लिए प्रोग्राम लिखता है तो उपयोगकर्ता को निम्नलिखित तीन कारकों पर तत्काल विचार करना चाहिए:

(ए) उपयोगकर्ता क्या करने की कोशिश कर रहा है?
(बी) आवेदन कार्यक्रम की क्या इनपुट जानकारी की आवश्यकता है?
(सी) कंप्यूटर में प्रदर्शन उपयोगकर्ता की मदद कैसे कर सकता है?

इन प्रश्नों में से प्रत्येक के पास स्थिति के अनुसार कई अलग-अलग उत्तर हैं, और उपयोगकर्ता के प्रोग्राम किए गए इनपुट उपकरणों को विभिन्न तरीकों से उत्तर देने के लिए। इसका कारण यह है कि वह प्रत्येक पर्यावरण में इनपुट उपकरणों के उपयोग के लिए कुछ प्रोग्रामिंग तकनीकों का विकास करता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *