कंप्यूटर के तथ्य से संबंधित विकास!

कंप्यूटर के तथ्य से संबंधित विकास!

हैलो दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि कंप्यूटर का दायरा दुनिया भर में है। आज मैं कंप्यूटर के विकास से संबंधित कुछ ज्ञान तथ्य के बारे में बात करूंगा।

(1) 1617 में, जॉन नेपियर ने गणना उपकरण को नेपियर की हड्डियों नामक आयताकार छड़ का एक सेट बनाया। छड़ें नक्काशीदार हड्डियों से बना थीं, जिनका उपयोग अतिरिक्त, घटाव, गुणा, विभाजन और वर्ग की जड़ें करने के लिए किया जाता था।
(2) 1820 के आसपास चार्ल्स जेवियर थॉमस ने पहला वाणिज्यिक मैकेनिकल कैलकुलेटर बनाया, “थॉमस अरिथोमीटर” जो  जोड़ , घटाना, गुणा करना और विभाजित करना, लिबनिज़ के काम पर आधारित था।
(3) 12 अगस्त, 1981, आईबीएम पीसी का जन्म उस कंप्यूटर को जन्म देता है जिसने दुनिया को क्रांतिकारी बनाया।
(4) शारीरिक रूप से, एनआईआईएसी आकार में बहुत बड़ा था। यह 30 टन वजन और 150 किलोवाट बिजली का उपभोग करता है। यह 100 फीट लंबा था।
(5) आंद्रे ट्रूंग ट्रोंग (1936-2015) एक वियतनामी फ्रांसीसी इंजीनियर को 1973 में इंटेल 8008 प्रोसेसर के आधार पर एमआईसीआरएल (माइक्रो कंप्यूटर) बनाने के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटर का जनक माना जाता है।
(6) लेडी ऑगस्टा एडा लवलेस एक अंग्रेजी गणितज्ञ और लेखक थे। उन्हें पहले प्रोग्रामर के रूप में माना जाता है जिन्होंने दशमलव संख्या प्रणाली के बजाय बाइनरी डेटा स्टोरेज (0 और 1) का सुझाव दिया था।
(7) जैक्वार्ड लूम पहली मशीन थी जो स्वचालित रूप से कपड़ों पर डिज़ाइन पैटर्न प्राप्त करने के लिए अदला-बदली पंच कार्ड का उपयोग करती थी, इस पेंच कार्ड को ब्रिटिश गणितज्ञ चार्ल्स बैबेज द्वारा अपने प्रस्ताव के लिए इनपुट आउटपुट माध्यम के रूप में अपनाया गया था, विश्लेषणात्मक इंजन प्रस्तावित किया गया था और एक अमेरिकी सांख्यिकीविद् हर्मन होलेरिथ ने अपनी जनगणना मशीन को डेटा खिलाया।
(8) टेड होल्ड 1971 में इंटेल के लिए पहला माइक्रोप्रोसेसर पेश करते हैं। इसे इंटेल 4004 के रूप में जाना जाता था।
(9) ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1997 में बेल लैब्स में ट्रो-जॉन बर्दीन, विलियम शॉकले और वाल्टर ब्रैटन द्वारा किया गया था।
(10) 12 अगस्त, 1981, आईबीएम पीसी का जन्म उस कंप्यूटर को जन्म देता है जिसने दुनिया को क्रांतिकारी बनाया।

तो दोस्तो, ये कुछ बाते कंप्यूटर के विकास से था। आशा करता हु के आपको ये जानकारी अच्छा लगा होगा। इस तरह के पोस्ट के लिए मेरे ब्लॉग को फॉलो कर ले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *