कंप्यूटर क्या होता है? – कंप्यूटर ज्ञान

कंप्यूटर क्या होता हैै? 

कंप्यूटर मनुष्य द्वारा निर्मित सबसे शक्तिशाली और व्यक्तित्व उपकरण है। कम्प्यूटरी ने हमारे दैनिक जीवन की हर नुक्कड़ और चिंता में गंभीर प्रयास किया है। उनकी उपस्थिति लगभग हर कामकाजी जगह पर महसूस की जा सकती है जैसे कि। स्कूल, कॉलेज, घर, कार्यालय, उद्योग, अस्पताल, बैंक, वायुमार्ग रेलवे, अनुसंधान संगठन आदि। कंप्यूटर, बड़े और छोटे, आजकल विभिन्न प्रकार के लोगों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

इससे पहले, कंप्यूटर का इस्तेमाल गणना करने के लिए वैज्ञानिक द्वारा किया जाता था। इसका ज्यादातर इस्तेमाल केवल वैज्ञानिक द्वारा किया जाता था क्योंकि यह आकार में बहुत बड़ा था और कीमत में उच्च था। लेकिन आजकल, प्रत्येक व्यक्ति द्वारा कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग अस्पताल, स्कूल, कार्यालय, साइबर कैफे, दुकानदारों और आदि में किया जाता है क्योंकि अब इसकी कीमत कम है और पुराने कंप्यूटर की तुलना में आकार छोटा है और इसका उपयोग न केवल गणना के लिए बहु उद्देश्य के लिए किया जाता है।

 कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो डिजिटल डेटा को संसाधित करता है। इस प्रकार कंप्यूटर (डिजिटल) को बहुउद्देश्यीय, प्रोग्राम करने योग्य मशीन सुंदर लॉजिक सर्किट के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो द्विआधारी डेटा को इनपुट के रूप में स्वीकार करता है, बाइनरी निर्देशों के अनुसार डेटा प्रोसेसर करता है, इसकी स्मृति से पढ़ता है और इसके उत्पादन में बाइनरी या एनालॉग के रूप में परिणाम प्रदान करता है ।

एक डिजिटल कंप्यूटर मूल रूप से और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो डेटा, संचार, डेटा संचारित, स्टोर और कुशलतापूर्वक करता है। कंप्यूटर द्वारा कई अलग-अलग प्रकार के डेटा संसाधित किए जा सकते हैं। इनमें संख्यात्मक डेटा, चरित्र डेटा, ग्राफिक्स डेटा और ध्वनि शामिल है। दो सबसे आम डेटा प्रकार संख्यात्मक डेटा और चरित्र डेटा हैं। वैज्ञानिक और तकनीकी अनुप्रयोग मुख्य रूप से संख्यात्मक डेटा के साथ चिंतित हैं, जबकि व्यावसायिक अनुप्रयोगों को आमतौर पर संख्यात्मक और चरित्र डेटा दोनों की प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है।
गिनती से डिजिटल कंप्यूटर ऑपरेटर अनिवार्य रूप से। सभी मात्राओं को अलग अंक या संख्या के रूप में व्यक्त किया जाता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *