NRTIQUETTES क्या होता है? ये कितने तरह के होते है।

NRTIQUETTES क्या होता है? ये कितने तरह के होते है।

NRTIQUETTES शब्द दो शब्दों, नेट (इंटरनेट) और शिष्टाचार (अच्छे शिष्टाचार) के संयोजन से लिया गया है। NRTIQUETTES को नियमों के एक सेट के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो उपयोगकर्ता के स्वीकार्य ऑनलाइन व्यवहार को नियंत्रित करता है।
सामान्य NRTIQUETTES जिन्हें ऑनलाइन संचार करते समय पालन किया जाना चाहिए।

(1) – सामान्य NRITIQUETTES 

(ए) अन्य कॉपीराइट कॉपीराइट नीति कॉपीराइट नीति का सम्मान करें: दूसरों के काम को उनकी अनुमति के बिना कॉपी न करें क्योंकि यह कॉपीराइट उल्लंघन का कारण बनता है।
(बी) सर्कस से बचें: अपने संचार में व्यंग्यात्मक या अपमानजनक टिप्पणियां शामिल न करें। दूसरों के साथ व्यवहार करें क्योंकि आप स्वयं से व्यवहार करना चाहते हैं।
(सी) अन्य लोगों की प्रशंसा करें: ईमेल आईडी, फोन नंबर, फोटो इत्यादि जैसी अन्य जानकारी को अपनी अनुमति मांगे बिना पढ़ और साझा न करें।
(डी) कोई स्पैम: अफवाहें फैलाने और अवांछित विज्ञापनों या संदेशों के साथ उपयोगकर्ताओं को इनबॉक्स में इनबॉक्स में बाढ़ न करें।

(2) – सोशल नेटवर्किंग NRTIQUETTES

फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन इत्यादि। बहुत बढ़िया लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट, जहां आपकी व्यक्तिगत जानकारी सभी प्रकार की व्यक्तित्वों के लिए दृश्यमान है जो वास्तविक या नकली नकली हो सकती हैं। इसलिए, इस साइट पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी इस साइट की जानकारी के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करते समय अतिरिक्त सावधान रहना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।
(ए) मित्र अनुरोध: मित्र अनुरोध का जवाब देने से पहले हमेशा उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल प्रोफ़ाइल की जांच करें। आप कभी नहीं जानते कि कौन सा अज्ञात व्यक्ति यह सुनिश्चित करता है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी आपको शर्मिंदा करे
(बी) गोपनीयता सुविधाओं का उपयोग करें: सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नहीं होती है, भले ही लोगों के एक विशेष समूह को आपकी प्रोफ़ाइल तक पहुंच प्राप्त हो। अपनी प्रोफ़ाइल स्थिति में अस्वीकार्य पहुंच से बचने के लिए अपनी आवश्यकता के अनुसार गोपनीयता सेटिंग को ट्यून करें।
(डी) दूसरों के अन्य पोस्ट चित्रों की तस्वीरें पोस्ट न करें: आपको अन्य लोगों को उनकी वेबसाइट के बिना सामाजिक वेबसाइट पर अन्य फ़ोटो अपलोड नहीं करना चाहिए।
(ई) टिप्पणी अच्छी तरह से: किसी भी व्यक्ति को पक्षपात या अपराध या किसी व्यक्ति या समुदाय की गरिमा को कभी भी बढ़ावा न दें।
(एफ) रिपोर्ट करें: यदि कोई वेबसाइट पर आपको परेशान करता है या आपको सलाह देता है तो हमेशा अपने बुजुर्गों या माता-पिता की रिपोर्ट करें।

(3) – ई-मेल NRITIQUETTES

ईमेल को कार्यस्थल पर संचार का सबसे आम तरीका माना जाता है। इसलिए, ईमेल का उपयोग करके निम्नलिखित दिशानिर्देशों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है:

(ए) विषय पंक्ति: सटीक और संक्षिप्त विषय पंक्ति का उपयोग किया जाता है, जिसमें मुख्य आइडिया और ईमेल के पीछे का उद्देश्य होता है।
(बी) उचित मूल्यांकन का उपयोग करें: सुनिश्चित करें कि आप ईमेल में एक विनम्र बधाई शामिल है और आपके नाम और हस्ताक्षर के साथ बंद हो जाता है।
(सी) कंसिस संदेश: जब आप एक ईमेल ड्राफ्ट करते हैं तो सटीक और गैर-दोहराव करने की कोशिश करें। संदेश बिंदु और बिंदु पर होना चाहिए और बिंदु और बिंदु और बिंदु पर होना चाहिए और विषय से विचलित नहीं होना चाहिए।
(डी) स्पेलिंग और ग्रामर की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आपके संदेश में कोई वर्तनी, व्याकरण या विराम चिह्न त्रुटि नहीं है। लेखन के आधार पर नजर रखते हुए, प्राप्तकर्ता दिमाग पर एक बुरा प्रभाव छोड़ दें।
(ई) सभी कैप्स लॉक: कभी भी अपना संदेश अपरकेस में टाइप न करें क्योंकि यह चिल्लाना, चिल्ला रहा है, और कम से कम आपके द्वारा लिखे गए पाठ पर जोर डाल रहा है।
(एफ) ऑटो उत्तरदाता: ऑटोरेस्पोन्डर अपने कंप्यूटर से दूर रहते हुए अपने ईमेल की अस्थायी देखभाल स्टेक करें। स्वत: स्वचालित रूप से संदेश को व्यक्त करें और प्राप्तकर्ता के उस समय को बचाएं जो आपकी अनुपस्थिति में बार-बार कह सकता था।
(जी) बीसीसी फीचर्स का उपयोग: एकाधिक उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजते समय बीबीसी संदेश का उपयोग करें।
(यच) एक संदेश भेजने से पहले एक लुक लें: इसे भेजने से पहले ईमेल को ध्यान से देखें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *